हमे एक दिन मे कितनी बार face wash करना चाहिए । क्या बार बार face wash करने के नुकसान हो सकते है ।

हमे एक दिन मे कितनी बार face wash करना चाहिए । क्या बार बार face wash करने के नुकसान हो सकते है ।



सो हेल्लो दोस्तो आपका फिर से बहुत स्वागत है मेरे इस पोस्ट मे भाईयो  मै अपना । introduction दे देता हूँ । "हाय friends मेरा नाम सौरभ है और मै class 12th मे हूँ । और मुझे ब्लोग लिखना बहुत पसंद है और मै ब्यूटी और फैशन से related आर्टिकल लिखता हूँ । दोस्तो ये मै कही से पढ़ कर नही लाता यहाँ मेरा खुद का espirions शेयर करता हूँ दोस्तो जाने अनजाने मे हम अपने चहरे को अपने हि हाथो से बिगाड़ लेते है । क्योंकि हमे यह जानकारी नही होती है कि हमे कैसे अपने चहरे का ध्यान रखना चाहिये और यह बात हमारे face wash पर भी होती है पता नही आप दिन मे कितनी बार face wash करते होंगे । तो चलिए जानते है

हमे एक दिन मे कितनी बार face wash करना चाहिए  क्या बार बार face wash करने के नुकसान हो सकते है



दोस्तो मै अपनी एक बात बताता हूँ । हुआ क्या था कि मेरा चेहरा था आॅयली और मै सोचता था कि बार बार  face wash करने से मेरी स्किन ठिक हो जाएगी । और जब भी मुझे लगता कि चेहरा आॅयली दिख रहा है मै face wash कर लेता था और मै एक दिन मे करीब 7-8 बार चेहरा धोता था । जिसका नुकसान मुझे बहुत बुरा हुआ । मेरे चेहरे की चमक glow कम हो गई और जो चेहरा आॅयली था वह रूखी और खुश्क हो गयी । जिससे मेरी त्वचा बेजान हो गई दोस्तो हमारी natural oils है वो तो ठीक है मगर ज्यादा ऑयली हो तो मुझे comment करो मै उस पर जरूर आर्टिकल लिखूंगा । दोस्तो यह तो हो गयी ज्यादा face wash के नुकसान तो बात आती है कि हमे दिन मे कितनी बार face wash करना चाहिए ।

दोस्तो अगर आप गर्म पानी से face wash करते होंगे तो आज ही बन्द कर दिजिये क्योंकि गर्म पानी से हमारे चेहरे के रोम छिद्र होते है वो बन्द हो जाते है कभी भी अगर आप face wash करे natural पानी या cold ठंडे पानी से चेहरा धोऐ और हाँ बर्फ से भी हफ्ते मे  2-3 बार मसाज  करे  । यह भी बहुत अच्छा है आपके चेहरे के लिए ।
दोस्तो अगर आप को अपने चहरे कि पूरी गन्दगी साफ करनी है जैसे जमे हुए धुल डस्ट । तो आप अपने चहरे मे भाप लिजिये इससे आपके चेहरे पर जमे हुए धुल रोम छिद्र से बाहर निकलेंगे और फिर नेचुरल ऑयल बाहर आयेंगे जिससे आपको पिम्पल नही होगे । 


https://myfashion1210.blogspot.com/2020/04/pimple-se-kaise-bache-ya-acane-kyu-hote.html?m=1 दोस्तो  जनिये  पिम्पल  क्यो  होते है  और कैसे  बचे ।

भाप कैसे ले क्या सावधानी बरतनी होगी । 

दोस्तो पहले एक बर्तन मे पानी गर्म कर ले और हां पानी को इतना गर्म करे कि उसमे तेजी से भाप निकले । और अब आपने चेहरे को बर्तन से थोड़ा उपर रखे । एक बार मे 10-15 सेकेंड तक ही रखे एसे करके आप ले सकते है हफ्ते मे 2 बार तक ले ले 
सावधानी : पानी गर्म करते वक्त ध्यान रखे अपना कही हाथ पैर मे न गिर जाऐ 
और अपने चेहरे को बर्तन के ज्यादा पास न रखे ।
और बहुत देर तक भाप न ले बस एक बार मे 10-15 सेकेंड तक ही रखे


  क्या बार बार face wash  करने से हमारे चेहरे पे कोई नुकसान होगा ।

तो जी हाँ  दोस्तो  बार बार  face wash करने  से  हमारे  चेहरे  मे पिम्पल , readness , रूखापन और   dryness  आदि । दोस्तो  हमे एक दिन  मे  2 बार  ही face  wash  करना  चाहिए  और ज्यादा  से  ज्यादा  3 बार  एक दिन  मे पहली बार  सुबह  सो कर उठे  तब और दूसरी बार  शाम के समय और हाँ  दोस्तो  अगर आप शाम को कोई  cream या powder लगाते हो तो उस रात को  सोने  से  पहले  जरूर धो ले नॉर्मल पानी से बिना  कोई  face  wash  लगाए । और अगर  आप  को  पिम्पल  होते है तो रात  को  सोने  से  पहले  एलोवेरा  जेल लगाकर सोऐ । और सुबह एक अच्छे  से  face  wash से  चेहरा  धोऐ । 


सो व ही  दोस्तो  मै उम्मीद  करता हूँ  की मेरी इस पोस्ट  से  आप लोगो  को मदद मिली होगी  यह मेरा डली  रूटीन  है मै भी  दिन मे सिर्फ  दो  बार  हि face  wash  करता हूँ  । thanks for reading  दोस्तो  कॉमेंट  जरूर करे 

Comments

Popular posts from this blog

livon hair serum कैसे लगाए बालो मे ? हिन्दी मे

panderm pluse cream । भूलकर भी न लगाए यह क्रीम । beauty tips .

Pimple se kaise Bache ya acane kyu hote hai